डायबिटीज में मीठा खाने का मन हो तो फलों से बना ये व्‍यंजन आजमाएं

डायबिटीज में मीठा खाने का मन हो तो फलों से बना ये व्‍यंजन आजमाएं

डेजर्ट का अर्थ ऐसे मीठे व्‍यंजन से है जिसके साथ भोजन का समापन किया जाता है। आमतौर पर इसमें मीठे भोजन को शामिल किया जाता है मगर कई बार अन्‍य चीजें भी इसमें शामिल की जाती हैं। डायबिटीज की स्थिति में पारंपरिक डेजर्ट खाना एक चुनौती हो सकता है क्‍योंकि ऐसे अधिकांश मीठे व्‍यंजनों में पर्याप्‍त मात्रा में चीनी और फैट होता है और इनकी छोटी सी मात्रा भी आहार योजना में कार्बोहाइड्रेट के हिस्‍से को बहुत अधिक बढ़ा सकती है। हालांकि स्‍वास्‍थ्‍यकर डेजर्ट आनंददायक होते हैं। सही तरह के डेजर्ट आहार को चुनकर और उसमें भी मात्रा को सीमित करके कोई भी मीठा खाने की अपनी चाहत को भी पूरा कर सकता है और साथ ही अपने ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रण में रख सकता है।

 

फ्रूटी योगर्ट

सामग्री:

संतरा 1 (100 ग्राम), पपीता कटा हुआ 1 कप (100 ग्राम), तरबूज 1 कप (100 ग्राम), व्‍हीट फ्लेक्‍स (चपटा किया गेहूं) ½ कप (20 ग्राम), दही एक कप (150 ग्राम), चीनी का विकल्‍प, वनीला एसेंस

 

विधि:

दही, चीनी का विकल्‍प और वनीला एसेंस को मिलाएं और ठंडा होने दें। फलों को छील कर उनका बीज निकाल दें। कांच के परोसने वाले दो बाउल में दो बड़े चम्‍मच मीठी दही की परत बिछाएं, उसके ऊपर फलों की परत बिछाएं, इसके ऊपर फ‍िर से दो चम्‍मच दही डालें और सबसे ऊपर गेहूं के फ्लेक्‍स डालकर सर्व करें।

 

दो व्‍यक्तियों के लिए, प्रत्‍येक के लिए एक मीडियम कटोरी

एक कटोरी का पोषाहार मूल्‍य

कैलरी

प्रोटीन (ग्राम)

कार्बोहाइड्रेट (ग्राम)

वसा (ग्राम)

फाइबर (ग्राम)

124

4.3

20.9

4.6

2.3

(डॉ. अनूप मिश्रा की किताब डायबिटीज विद डिलाइट से साभार। ये पुस्‍तक शीघ्र ही हिंदी में भी उपलब्‍ध होगी।)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।